KBD INDIA

Knowledge Base for Development

best wordpress plugins in hindi 2018

प्रत्येक ब्लॉगर के लिए सर्वश्रेष्ठ wordpress plugins 2018

wordpress ब्लॉगिंग के लिए टॉप प्लेटफार्म है। अधिकांश ब्लॉगिंग साइट wordpress में बनाई गई हैं। wordpress में एक सुविधा के लिए कई plugins हैं। यही कारण है की wordpress ब्लॉग के लिए सबसे लोकप्रिय मंच बनाता है। लेकिन, यह users को भ्रमित कर सकता है कि किस सुविधा के लिए कौन से plugins का उपयोग करना है। यदि आप एक पेशेवर ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आपको सबसे अच्छे wordpress plugins के बारे में पता होना चाहिए।

आपके समय और प्रयास बचाने के लिए हमने महीनों के शोध के बाद आपके लिए बेस्ट wordpress plugins की लिस्ट बनाई है ।

1- Yoast – For On Page SEO #1 Best WordPress Plugins

Yoast ऑन-पेज एसईओ के लिए सर्वश्रेष्ठ wordpress plugins है। इसका उपयोग करना काफी आसान है। इसका उपयोग ऑन पेज एसईओ के लिए लगभग हर ब्लॉगर द्वारा किया जाता है। यह एक फ्रीमियम wordpress plugins है जो अपने उपयोगकर्ताओं को कई सुविधाएं प्रदान करता है। यह कई सुविधाओं को मुफ्त में देता है और यदि आप और अधिक सुविधाएं जोड़ना चाहते हैं, तो आप इसका प्रीमियम संस्करण प्राप्त कर सकते हैं। Yoast की मदद से, आप बेहतर सामग्री लिख सकते हैं और अपने ब्लॉग SEO friendly बना सकते हैं। यह plugins title, डिस्क्रिप्शन, कंटेंट length, कीवर्ड, और कई अन्य चीजों का विश्लेषण करता है।

पेज एसईओ के लिए अन्य wordpress plugins

  • SEMrush
  • Broken Link Checker

2- For स्पैम कमेंट्स : Akismet

यह एक बहुत ही शक्तिशाली wordpress plugins है जो आपके लिए जरूरी है। यह plugins स्पैम कमेंट्स को फ़िल्टर करने में मदद करता है। स्पैम ब्लॉग को trash की तरह बनाते हैं।अधिकांश स्पैम कमेंट्स आटोमेटिक रूप से जेनरेट की जाती हैं या उन्हें मैन्युअल रूप से टिप्पणी की जाती है। स्पैम आपके ब्लॉग और साइट रैंकिंग को घटाते हैं। वे आपके एसईओ भी कम करते हैं।

स्पैम कमेंट्स को फ़िल्टर करने के लिए अन्य wordpress plugins:

  • AntiSpam Bee
  • WP – SpamShield
  • AntiSpam by Cleantalk
  • WordPress Zero Spam

 

3- Wordfence Security :

Wordfence security हैकर्स और malware कोड से आपकी साइट को सुरक्षित करने के लिए एक wordpress plugins है। कई ब्लॉगर्स wordpress में एक वेबसाइट बनाते हैं लेकिन वे इसकी सुरक्षा के बारे में कुछ भी नहीं करते हैं। और, कुछ समय बाद उन्हें पता चला कि साइट को हैक किया गया है या उनके ब्लॉग में कुछ malware दर्ज किए गए हैं। ये कोड सभी पोस्ट्स को डिलीट कर सकते हैं या अन्य रूपों में नुकसान कर सकते हैं।यह plugins ब्लॉग में सबसे छोटी त्रुटियों को दिखाता है। wordfence security plugins हैकर और अज्ञात लॉगिन द्वारा आपकी साइट पर किए गए हमलों के बारे में भी सूचित करता है। यह errors को हल करने में भी मदद करता है।

अन्य wordpress plugins:

·        BulletProof  Security

·        Sucuri Security

·        iThemes Security

·        All in one WP Security & Firewall

4- UpDraftPlus- बैकअप और रेस्टोरेशन के लिए

सभी ब्लॉग डेटा होस्टिंग सर्वर पर स्टोर्ड है। यदि आप एक सर्वर से दूसरे सर्वर पर जाना चाहते हैं तो आपके डेटा को खोने का चांस रहता  है। यदि किसी भी कारण से आपकी साइट क्रैश हो जाती है तो आप डेटा खो सकते हैं। बस कुछ सेकंड आपकी सारी मेहनत पे पानी फिर सकता है।इस समस्या को हल करने में मदद के लिए, UpDraftPlus नामक wordpress plugins है। यह plugins स्वचालित रूप से आपके डेटा का बैकअप बनाता है, जिसका उपयोग किसी भी समय साईट को रिस्टोर करने के लिए किया जा सकता है।

अन्य wordpress plugins:

·         BackupBuddy

·         BackWPUp

·         BackUpWordPress

5- JetPack – Multipurpose

JetPack wordpress द्वारा विकसित एक multipurpose plugins है।

यह plugins में इन सबमें मदद करता है:

·         सिक्यूरिटी

·         साइट आँकड़े और Analytics दिखाता है

·         सोशल मीडिया शेयर

यह डिफ़ॉल्ट रूप से wordpress के साथ आता है, आपको बस इसे सक्रिय करना होगा।

6- WP Smush: इमेज कम्प्रेशन के लिए

लोडिंग समय यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए एक मुख्य कारक है। आप नहीं चाहते कि आपकी वेबसाइट बहुत देर में लोड हो। WP Smush wordpress plugins है जो इमेज आकार को कॉम्प्रेस करता है। बड़ी आकार की images आपकी वेबसाइट के लोडिंग समय को बढ़ाती हैं। वेबसाइट लोड की सामग्री लोड होती है लेकिन images को लोड करने में बहुत अधिक समय लगता है। WP Smush वेबसाइट के लोडिंग समय को अनुकूलित करने में मदद करता है।

इमेज कम्प्रेशन के लिए कुछ और सम्माननीय wordpress plugins हैं:

·         Compress JPEG & PNG Images

·         EWWW Image Optimizer

·         ShortPixel Image Optimizer

7- Social Media Sharing:

सोशल मीडिया हमारी दुनिया में काफी महत्वपूर्ण हो गया है। search के बाद यह प्रमुख चीज़ है जो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाती है। यदि आप ब्लॉग को वायरल करना चाहते हैं तो आपको ShareAholic wordpress plugins का उपयोग करना चाहिए। यह users को फेसबुक, ट्विटर, Pinterest और कई अन्य सोशल मीडिया पर आसानी से ब्लॉग शेयर करने में मदत करता है। आप आसानी से अपने पोस्ट पर सोशल मीडिया बटन को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया बटन को bottom या float या दोनों पर रख सकते हैं।एक और कार्यक्षमता Shareaholic प्रदान करता है जो है पृष्ठ के नीचे संबंधित सामग्री प्रकाशित करना है। यह पाठकों को आपकी साइट में रुचि बनाये रखने में मदद करता है।

अन्य सोशल मीडिया शेयरिंग wordpress plugins:

·        Social Warfare

·        Monarch

·        Sumo Share

·        MashShare

8- W3 Total Cache – पेज caching के लिए

आप वेबसाइट की गति को बढ़ा कर अपनी वेबसाइट पर users को बनाए रख सकते हैं। इस आधुनिक दुनिया में, एक व्यक्ति किसी भी चीज़ के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना चाहता। यदि users  का अनुभव खराब होगा तो आपके ब्लॉग पर गुणवत्ता की सामग्री होने पर भी आपका ब्लॉग अधिक ट्रैफ़िक नहीं प्राप्त कर सकता है। W3 Total Cache wordpress plugins है जो साइट के लोडिंग समय को कम करता है।

अन्य plugins हैं:

·         WP Fastest Cache

·         WP Super Cache

9- TinyMCE Advanced: कंटेंट एडिटिंग के लिए

wordpress डिफ़ॉल्ट एडिटर अपने आप में बहुत अच्छा है। लेकिन यह कार्यक्षमता में कुछ हद तक सीमित है। TinyMCE advanced एक बहुत ही शक्तिशाली wordpress plugins है जो एडिटिंग को बहुत आसन बना देता है। इस plugins को इनस्टॉल करने के बाद, एडिटर में एक टूलबार बन जाता है।

इसमें कई उपयोगी विशेषताएं हैं:

·         फ़ॉन्ट size का परिवर्तन

·         फाइंड और रिप्लेस

·         टेबल इन्सर्ट

अन्य wordpress एडिटिंग plugins:

·         Visual Composer

·         Divi Builder

10- Redirection: टॉप redirection plugins

Redirection wordpress plugins है जो आपकी साइट पर 301 रीडायरेक्ट मैनेज करता है। यदि आप बैकलिंक्स खोए बिना अपनी साइट के परमालिंक को बदलना चाहते हैं तो यह plugins बहुत उपयोगी है। आप आसानी से परमालिंक बदल सकते हैं और 301 रीडायरेक्ट कर सकते हैं।

रीडायरेक्ट के लिए अन्य wordpress plugins:

·        Quick Page/Post Redirect Plugin

·        Safe Redirect Manager

·        Simple 301 Redirects

·        SEO Redirection Plugin

11- Contact Form 7: यूजर कांटेक्ट फ़ॉर्म बनाने के लिए

यह बहुत अधिक प्रतीत नहीं होता है लेकिन कांटेक्ट फ़ॉर्म आपके ब्लॉग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एक contact फ़ॉर्म आपके पाठकों और ब्लॉगर्स से संपर्क करने के लिए एक सरल और उपयोगी माध्यम प्रदान करता है। Contact Form 7 आपके लिए यह काम करता है। यह installकरना आसान है और इस्तेमाल करने में सरल है। यह भी काफी विश्वसनीय है।

अन्य उल्लेखनीय contact फ़ॉर्म wordpress plugins:

·         WPForms

·         Gravity Forms

·         Pirate Forms

·         Ninja Forms

ये सबसे उपयोगी WordPress plugins और उनकी विशेषताएं थीं जिनका आप अपनी wordpress साइट पर उपयोग कर सकते हैं। आप इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं और सोशल मीडिया पर प्रियजनों को साझा कर सकते हैं। यदि इन plugins के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं या आप हमारे साथ कुछ साझा करना चाहते हैं, तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते है।

English me padhe :-

Best laptop to buy in 2018 – kbdindia.com

How to Install WordPress on Hostgator Hosting- kbdindia.com

How to fix 500 Internal Server Error in WordPress?

The Top 10 Mistakes Computer Beginners Make- kbdindia.com

Updated: 2018-05-21 — 5:59 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

KbdIndia Copyright © All rights reserved @ Dhruvraj Rentals (OPC) Pvt. Ltd. UPPRPB Board Results