KBD INDIA

Knowledge Base for Development

The Top 10 Mistakes Computer Beginners Make- kbdindia.com

This topic will tell you about the “Top 10 Computer Mistakes Beginners Make”.  Please read this till the end for your benefit.

1- Computer Mistakes – Misbehaved Programs

शायद आपने Spyware के बारे में सुना है, जिसे adware या malware भी कहा जाता है। इन programs को आम तौर पर background में चुपचाप चलाने के लिए design किया जाता है और किसी व्यक्ति या कंपनी के लिए किसी भी तरह से पैसे कमाने के लिए। कुछ spyware केवल marketing purposes के लिए आपकी surfing की आदतों को ट्रैक करते हैं, जबकि अन्य पॉप-अप विज्ञापन आपको विभिन्न साइट्स पर redirect करना, टूलबार इंस्टॉल करना, सेटिंग बदल देना, ऐसे काम करते है. इन Computer Mistakes को अक्सर remove करने के लिए expert की सहायता आवश्यकता होती है.

लेकिन ऐसे misbehaved program कहां से आते हैं? Spyware सीधे कंप्यूटर वायरस या worm के तरीके में फैलता नहीं है spyware आपके सिस्टम के unsafe programs  पर security ‘holes’ में या तो किसी अन्य ancient Trojan horse के साथ फेलता है.

अतः डाउनलोड करने से पहले कुछ research करें, और कुछ common sense का उपयोग करें। यदि program को कुछ illegal or semi-legal (जैसे P2P programs Kazaa, Limewire, Morpheus, etc) के लिए डिज़ाइन किया गया है, वे आपके पीसी के साथ कुछ liberties  भी ले सकते है। विशेष रूप से free utilities और screensavers से सावधान रहें, जो spyware का भी प्रमुख स्रोत हैं। अगर हमारे पसंदीदा programs और softwares फ्री है तो उन्हें डाउनलोड करने से पहले उनके source की जाच परख अवश्य कर ले.

2- Computer Mistakes – Unsafe Web Browser –

Internet Explorer लगभग सभी नए पीसी पर डिफ़ॉल्ट browser  है इसका इस्तेमाल न करें! Spyware entry के लिए Internet Explorer सबसे common point है यहां तक कि windows के पूरी तरह से अपडेट किए गए installation पर भी, कई वेबसाइट spyware को AUTOMATICALLY फेला सकती है  

The solution is simple: बस एक अलग web browser को डाउनलोड करे और  उपयोग करें. हमें Mozilla Firefox (free download) और Opera (निशुल्क) है। Spyware के बारे में चिंता किए बिना आप Mozilla Firefox में एक साथ सभी वेबसाइट देख सकते हैं। हालांकि, कृपया ध्यान दें कि Firefox spyware  को दूर नहीं करेगा और  किसी भी तरह से सक्रिय रूप से आपके पीसी की रक्षा भी नहीं करेगा; यह बस websites देखने का एक सुरक्षित तरीका है

3- Computer Mistakes – Backup Your Data –

हम damage पीसी, हार्ड ड्राइव और data loss के साथ नियमित आधार पर deal करते रहते हैं, और हम देखते हैं कि बहुत कम पीसी उपयोगकर्ता, व्यापार मालिक अपने data का नियमित backup बनाते हैं। तो आपका data backup का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

ठीक है, कई विकल्प हैं सबसे पहले, floopy disk पर भरोसा मत करो; वे बहुत नाजुक और slow हैं. और केवल 1.4 mb डेटा रख सकते हैं। CD-ROM एक लोकप्रिय विकल्प है. क्योंकि वे सस्ती हैं (थोक में लगभग $ 0.25/p), अधिकांश पीसी में CD writers मोजूद रहता है. और आप एक समय में 700 mb backup कर सकते हैं. Dvd में आप 4500 mb data रख सकते है. कुछ लोग फ्लैश ड्राइव (आमतौर पर 1024 एमबी और ऊपर) या बाहरी यूएसबी हार्ड ड्राइव (80,000 एमबी और ऊपर) का उपयोग करते हैं. छोटे व्यापार मालिक एक और स्वचालित बैकअप सिस्टम पर विचार कर सकते हैं जैसे कि extra hard drive along with reliable backup software का उपयोग करना (हम Acronis True Image का उपयोग करते हैं)

4- Computer Mistakes – Security Software –

अधिकांश कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को पता है कि उन्हें antivirus की आवश्यकता है लेकिन अगर आप software store पर जाते हैं तो आपको स्पाइवेयर, हैकर्स, पॉप-अप, जंक मेल आदि से बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए ‘internet security products’ की एक विशाल श्रेणी का सामना करने को मिलता है। क्या आपको अतिरिक्त सुरक्षा के लिए जाना चाहिए?

नहीं, वास्तव में, इनका प्रयोग मत करो। अपने पीसी के साथ समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका चीजों को सरल रखना है। अधिकांश सुरक्षा सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम का यही हाल है जो आपके पीसी को धीमा करने में कोई कसर नही छोड़ते हैं। हम ऐसे सॉफ्टवेयर को निकालकर कंप्यूटर को नियमित रूप से ‘फिक्स’ करते रहना चाहिए, जो अन्य programs या अन्य networking  समस्याएं पैदा कर सकता है।

हालांकि, आपको किसी प्रकार की anti-virus protection का उपयोग करना चाहिए। वायरस किसी भी तरीके से फैल सकता है। इसलिए एक सरल anti-virus उत्पाद सुनिश्चित करें कि हमारे हिसाब से Avast ठीक है.

5- Computer Mistakes – Updating windows regularly  –

आपको हैकर्स और वायरस के नवीनतम तकनीक के हमलो से बचने के लिए आपको नवीनतम सुरक्षा पैच और सर्विस पैक की जरूरत पड़ती है। अतः सभी window उपयोगकर्ताओं को स्वत: अपडेट चालू करना चाहिए या मैन्युअल रूप से नियमित रूप से update करना चाहिए।

6- Computer Mistakes – Not Enable Password Protection

ये भी एक common कंप्यूटर मिस्टेक्स है. कुछ लोग अपने PC में पासवर्ड प्रोटेक्शन enable करके नही रखते है.उन्हें या तो बार बार पासवर्ड टाइप करने की आदत होती है या फिर उन्हें इसके बारे में पता नही होता है.

Password protection न होने पर कोई भी आपके कंप्यूटर को ओपन करके आपकी personal information देख सकता है. सो अच्छा है आप कंप्यूटर को लॉक करके रखे ताकि कोई भी आपके PC को ओपन न कर सके.

7- Computer Mistakes – Do not shut-down your Computer

लैपटॉप की lid क्लोज करने से वो shut-down नहीं होता है. Lid क्लोज करने से लैपटॉप सिर्फ स्लीप मोड में जाता है. कुछ beginners को यह मालूम भी नही होता है या फिर वो लोग इस पर ध्यान ही नही देते है और अपना काम ख़तम करने के पश्चात् वो लोग लैपटॉप का lid को बंद करके ही रख देते है.

ऐसा नही करना चाहिए काम ख़त्म होने के बाद लैपटॉप को पॉवर ऑफ करना चाहिए इसके लिए आपको proper तरीके से shut-down पर क्लिक करके या ALT+F4 key का इस्तेमाल करना चाहिए

8- Computer Mistakes – Do not clean Temporary File & Disk

आपके कंप्यूटर में काम करने से उसमे बहुत सारी temporary files इकठ्ठा हो जाती है अगर आप इन temporary files को नियमित रूप से डिलीट नही करोगे तो एक टाइम ऐसा आएगा की आपका कंप्यूटर बहुत स्लो हो जायेगा और यह hang करने लगेगा.

अतः आप हफ्ते में एक बार temporary files और disk clean करना न भूले. Temporary files delete करने के  लिए सबसे पहले “WINDOW+R” key को press करे फिर उसमे “%temp%” open करे और जो files दिखाई दे उन सभी files को delete कर दे.

Disk-clean करने के लिए आप windows search में “disk clean” type करे और ओपन करके disk clean करे.

9- Computer Mistakes – Click Without Reading “Next” and “OK”

बहुत से लोग इस type की गलती अक्सर करते रहते है अगर आपके पास computer है और इसको आप अपने काम में use करते हो तो जाहिर है आप internet का इस्तेमाल भी करते होंगे और social media पर भी एक्टिव रहते होंगे.

क्या आप Next और ok बटन पर click करने से पहले पढ़ते हो की system आप से यह सब click क्यों करा रहा है या उस की terms & condition को पढ़ते है. I think बहुत से लोग ऐसा नही करते है. क्योकि उनके पास इतना time नही होता है. आप अपने काम के लिए software भी use करते होंगे पर जब software को install करते हो तो उसकी T&C को बिना पढ़े click कर देते हो जिससे बहुत unwanted software भी आपके computer में install हो जाते है जिस से आपके PC की speed पर गहरा असर पड़ता है.

Security के लिए सबसे पहले यह जान ले की कोई भी action लेने से पहले उसका reason जान लेना चाहिए. अगर आप computer में कोई software install कर रहे हो या कोई website visit कर रहे हो तो पहले उसकी Terms & Conditions जरूर पढ़ ले.

10- Computer Mistakes – Open Infected Mail Attachments

नए user अक्सर ये गलती कर बैठते है की वो अपने email में आने वाले सभी mail के attachment open कर लेते है जिसमे बहुत सारे virus और malware भरे रहते है. जिसके कारन वो अपने computer को मौत के घाट उतार देते है hacking और attachment करने वाले आपके email पर phishing और spam mail करते है जिनको आप open करने से अपने computer को malware और virus के द्वारा जकड देते है

अतः आप थोडा ध्यान देकर उन email को ही open करे जिस से आपका काम हो और बाकी के email को आप delete कर दे.

अब आपने सीखा होगा की “The Top 10 Mistakes Computer Users Make” के बारे में. अगर आपका कुछ सुझाव हमें देना हो तो comment बॉक्स में ज़रुर लिखे. हम ऐसे ही “Knowledge Base For Development Of India” के बारे में लिखते रहेंगे.

जय हिन्द जय भारत माता

Also Read-

How to make money from facebook?

 

 

Updated: 2018-03-31 — 3:30 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

KBD INDIA © 2018 Frontier Theme
%d bloggers like this: